पहली ही बरसात का पानी लोगों के घरों में घुसा: डा. रणेश राणा

बददी से भुडड तक एनच हुआ जलमग्न, महाराणा प्रताप नगर रास्ता कीचड से सना

बददी/ सचिन बैंसल : बरसात की पहली बारिश ने केंद्रीय सडक़ परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के विभाग की पोल खोल कर रख दी। बददी से नालागढ़ तक केंद्र सरकार ने 17 किलोमीटर के दायरे में फोरलेन बनाने का काम शुरु किया हुआ है। सडक़ बनाने वाली पटेल एंड कंपनी ने इस दौरान इस मार्ग को बनाने के लिए जो योजना व प्लान बनाया वो पूरी तरह फेल हो गया। सामान्य शहरी जल निकासी की उचित व्यवस्था तो नितिन गडकरी का विभाग नहीं कर पाया उल्टे उनके पास बरसाती पानी के लिए कोई व्यवस्था नहीं थी। पहला मसला बददी ट्रैफिक लाईट चौक है जहां एनएच ने निर्माणाधीन फोरलेन पर नाली नहीं बनाई जिससे पंकज शर्मा के घरों में पानी चला गया वहीं रमन कौशल की खेती वाली जमीन भी लबालब हो गई। वहीं पानी की उचित निकासी न होने से बरसाती पानी महाराणा प्रताप के वांशिदे विवेक इंदीवर के घर में चला गया और उनके घर व बसेरा गैस्ट हाऊस की दीवार को नुक्सान पहुंचा है। एनएच दो साल में निर्माणाधीन हाईवे पर अभी तक नालियां ही नहीं बनाया पाया जिससे किसानों व स्थानीय कालोनियों में पानी घुस रहा है।

मलपुर हाईवे बना तालाब
नेशनल हाईवे आथोरिटी आफ इंडिया ने जो फोरलेन नालागढ़ तक काम लगाया हुआ है उसमें जल निकासी का कोई प्रावधान नहीं है। मलपुर सीईटीपी प्लांट के पास भुडड गांव तक सडक ऊंची कर दी गई लेकिन उसके नीचे अंडरपास बनाना विभाग मानो भूल ही गया। सुबह सुबह हुई भारी बारिश से मलपुर में एनएच इस कदर जलमन हो गया कि वहां से वाहनों की रफतार रुक गई और पुलिस को दो तीन घंटे कडी मशक्कत करनी पड़ी।

पुराना बस स्टैंड बना नदी-चिंतन कुमार
पुराना बस स्टैंड बददी जहां फलाई ओवर बन रहा है वहां पर भी जल निकासी जो कि शीतलपुर रोड पर गंदे नाले में मिलनी थी में भी नितिन गडकरी के विभाग की कार्यवाही नगण्य थी। रोड सेफटी क्लब बददी के उपाध्यक्ष चिंतन कुमार चौधरी व मानवाधिकार एसोसिएशन के प्रदेश महासचिव डा रणेश राणा ने कहा कि एनएचएआई व पटेल एंड कंपनी का बिल्कुल भी ध्यान जल निकासी की तरफ नहीं है। कुछ पानी ट्रक यूनियन नाले में जा सकता है तो कुछ पानी शीतलपुर नाले में मिल सकता है लेकिन विभाग को जब भी पूछो तो यही कहा जाता है हमारे पास जो ड्राईंग है उसी के अनुसार काम करेंगे। यहां पर रिटेनिंग वाला व नाला बनाने का प्रावधान नहीं है । इसका अलग से टेंडर होगा।

Advertisement Space

प्राकृतिक नाला बंद करना गलत-राजीव
वहीं दूसरी ओर एनएच के अधिकारी राजीव वर्मा ने कहा कि बरसात होगी तो पानी तो आएगा ही लेकिन कुछ लोगों ने ट्रैफिक लाईट चौक पर दीवार बनाकर नाले को बंद कर दिया जिससे लोगों के घरों में पानी घुसा। उन्होने कहा कि पानी का नाला चाहे सरकारी जमीन से हो या निजी जमीन से आजादी के समय से यह चला आ रहा है इसको बंद नहीं करना चाहिए था। इस कारण से एनएच के पिल्लरों का काम नहीं हो पा रहा है। कुछ लोग बिना बात के इसमेें बाधा बन रहे हैं और हमें पाईप भी नहीं डालने दे रहे। उन्होने कहा कि राष्ट्रवादी लोगों को इसमें सहयोग करना चाहिए।

Add a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Keep Up to Date with the Most Important News

By pressing the Subscribe button, you confirm that you have read and are agreeing to our Privacy Policy and Terms of Use
Advertisement Space

You cannot copy content of this page