ग्रामीण विकास मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने 14 लाख से निर्मित

ग्रामीण विकास मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने 14 लाख से निर्मित ग्रामीण विकास मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने 14 लाख से निर्मित
पंचवटी और 4 लाख से निर्मित संपर्क सड़क का किया लोकार्पण
संपर्क से समथन यात्रा के तहत तमलेट व कोकरा में सुनीं जन समस्याएं
ऊना/सुशील पंडित: किसानों की आर्थिकी सुदृढ़ करने में कृषि व बागवानी व्यवसाय का महत्वपूर्ण योगदान है। प्रदेश सरकार ने वर्तमान कार्यकाल के आरंभ से ही किसानों की आय बढ़ाने के लिए अनेक प्रयास किए हैं जिसके तहत अनेक योजनाएं कार्यान्वित की जा रही हैं। कृषि विभाग व बागवानी विभाग की विभिन्न योजनाओं के साथ साथ शिवा प्रोजेक्ट के तहत कुटलैहड़ क्षेत्र में अनेक फलदार पौधों के बगीचे तैयार किए जा रहे हैं जिनके सकारात्मक परिणाम देखने को मिल रहे हैं। यही नहीं शिवा प्रोजेक्ट के तहत कुटलैहड़ क्षेत्र में 200 क्लस्टर बनाए जाएंगे जिन पर 400 करोड रुपए की राशि खर्च की जाएगी। यह जानकारी पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास, कृषि, पशुपालन तथा मत्स्य विभाग मंत्री वीरेंद्र कंवर ने संपर्क से समर्थन यात्रा के तहत ग्राम पंचायत धनेत के गांव तमलेट में लगभग 14 लाख रुपए की लागत से नवनिर्मित पंचवटी पार्क तथा गांव कोकरा में लगभग चार लाख रुपए की लागत से नवनिर्मित संपर्क मार्ग के उद्घाटन के पश्चात उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए दी। उन्होंने नलवाड़ी में भी लोगों की समस्याएं सुनी तथा संबंधित अधिकारियों को हल करने के दिशा निर्देश दिए।
वीरेंद्र कंवर ने कहा कि प्रदेश सरकार स्थानीय प्रशासन के प्रयासों से कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में पर्यटन विकास के क्षेत्र में किए गए कार्यों की बदौलत आज कुटलैहड़ क्षेत्र को पर्यटन गंतव्य के रूप में पहचाना जाने लगा है तथा वह दिन दूर नहीं जब कुटलैहड़ का नाम विश्व पर्यटन मानचित्र पर देखने को मिलेगा। उन्होंने बताया कि कुटलैहड़ क्षेत्र में पर्यटन सुविधाओं के विकास पर 20 करोड पर खर्च किए जा रहे हैं। आज इस क्षेत्र में हिमाचल के अलावा पंजाब, जम्मू कश्मीर, हरियाणा,  दिल्ली तथा उत्तर प्रदेश इत्यादि राज्यों के पर्यटक गर्मियों के मौसम में यहां आकर प्राकृतिक व सुंदर वादियों, ऐतिहासिक धार्मिक स्थलों तथा खूबसूरत झील का लुत्फ उठाते हैं। 
वीरेंद्र कुमार ने कहा कि कुटलैहड़ क्षेत्र में पेयजल योजना के साथ-साथ अनेक सिंचाई योजनाओं के कार्य प्रगति पर है तथा शीघ्र ही इस क्षेत्र के किसानों की जमीन को सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि चपलाह में नवनिर्मित चैक डैम में एक करोड लीटर जल भंडारण क्षमता है जिससे इस क्षेत्र के लगभग 10 गांव की 15 कनाल से अधिक भूमि को सिंचाई सुविधा से जोड़ा जाएगा। इस क्षेत्र के लिए 6.5 करोड़ की लागत से निर्माणाधीन  उठाऊ पेयजल योजना जिसमें बड़ूही से पानी लिफट किया जाएगा। इस योजना का कार्य अंतिम चरण में है तथा 1 माह के अंदर इसका लोकार्पण कर दिया जाएगा जिससे आने वाले समय में इस क्षेत्र में पेयजल की कमी हमेशा के लिए समाप्त हो जाएगी। वीरेंद्र कंवर ने ग्राम पंचायत धनेत में पंचायत भवन निर्माण के लिए 35 लाख रुपए उपलब्ध करवाने की घोषणा के अलावा गांव वासियों की अन्य सभी मांगों पर सकारात्मक विचार करने का आश्वासन दिया।
इस अवसर पर जिला परिषद के उपाध्यक्ष कृष्ण पाल शर्मा, कुटलैहड़ भाजपा के महामंत्री व कांगड़ा बैंक के निदेशक कैप्टन प्रीतम सिंह ढडवाल, धनेत पंचायत की प्रधान राज कुमारी व प्रधान अशोक कुमार, एसडीएम बंगाणा योगराज धीमान, लोक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता शशि पाल धीमान, जल शक्ति विभाग के अधिशाषी अभियंता अश्वनी बंसल, खंड विकास अधिकारी बंगाणा यशपाल सिंह परमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

Disclaimer: All news on Encounter India are computer generated and provided by third party sources, so read carefully and Encounter India will not be responsible for any issue.


Encounter India 24 Years Celebration
Add a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page