Height नहीं बढ़ रही है तो अपनाएं ये उपाय: देखें कैसे तेजी से बढ़ती है आपकी लंबाई!

Height नहीं बढ़ रही है तो अपनाएं ये उपाय: देखें कैसे तेजी से बढ़ती है आपकी लंबाई! Height नहीं बढ़ रही है तो अपनाएं ये उपाय: देखें कैसे तेजी से बढ़ती है आपकी लंबाई!

Health Tips: अगर हर दिन की अच्छी डाइट (Diet) के बावजूद भी आपके बच्चे की हाइट (Height) नहीं बढ़ रही है तो चिंता स्वाभाविक है। 15 साल के बाद के बच्चों में अक्सर यह समस्या देखी जाती है। बच्चे की लंबाई बढ़ाने के लिए पैरेंट्स कई तरह के उपाय अपनाते हैं। कई तो दवाइयों और आयुर्वेदिक (Ayurvedic) उपाय भी ढूंढने लगते हैं, लेकिन कई बार ऐसी स्थिति में दवाइयां सेहत के लिए ठीक नहीं मानी जातीं। अगर आपके सामने भी इसी तरह की समस्या है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आज आपको ऐसे 5 योगासन के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको अपनाकर आप अपने बच्चों की हाइट बढ़ा सकते हैं। इन योगासनों को शुरू करने के कुछ ही दिनों बाद बच्चों की लंबाई में अच्छी-खासी वृद्धि देखी जा सकती है।

1. सूर्य नमस्कार
अगर बच्चे की हाइट रूक गई है तो आप सूर्य नमस्कार की मदद ले सकते हैं। यह एक ऐसा योगासन है जिससे लंबाई तेजी से बढ़ती है। एक्सपर्ट भी नियमित रूप से सूर्य नमस्कार करने की सलाह देते हैं। सूर्य नमस्कार करने से महत्वपूर्ण हार्मोन में वृद्धि होती है, जो हाइट बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं।

Yoga For Mental Health: Here's How Practising Surya Namaskar Daily Can Benefit You | OnlyMyHealth

2. ताड़ासन
यह आसन काफी आसान होता है और बच्चों की हाइट बढ़ाने में काफी सहायक माना जाता है। अगर हर दिन ताड़ासन का अभ्यास किया जाए तो पीठ और घुटनों के दर्द से राहत मिलती है। मांसपेशियों में खिंचाव आता है और कद तेजी से बढ़ता है। इसे करने के लिए एक मैट लें और उस पर सीधे खड़े हो जाएं। फिर हाथ से पैर तक की मसल्स को स्ट्रेच करें। इसका काफी फायदा देखने को मिलेगा।

TADASANA: हाइट बढ़ाने समेत ताड़ासन के अनेक फायदे, करने की सही विधि और सावधानियां | How to Do Tadasana (Mountain Pose): Steps and Benefits

3. वृक्षासन
अगर कोई भी नियमित रूप से वृक्षासन का अभ्यास करता है तो हाइट बढ़ाने वाले हार्मोन को ग्रोथ मिलती है। एक्सपर्ट की राय है कि वृक्षासन हमेशा 2 से 3 सेट में करना चाहिए। इसे करने के लिए सबसे पहले सिर को सामने रखकर एक पैर पर खड़े हो जाएं और दूसरे पैर को पहले पैर की थाइज़ के ऊपर रख लीजिए। इसके बाद दोनों हाथों को सिर के ऊपर नमस्कार मुद्रा में रखें। इससे बच्चों की लंबाई जल्दी बढ़ती है।

Yoga Poses for Legs| वृक्षासन योग के लाभ| Legs Tango ke Liye Yogasan | vrikshasana tree pose benefits | HerZindagi

4. भुजंगासन
एक वक्त के बाद किसी के शरीर का लचीलापन कम हो जाता है या पूरी तरह खत्म हो जाता है। भुजंगासन का अभ्यास मांसपेशियों को मजबूत करता है और शरीर को फ्लेक्सिबल बनाता है। हर दिन इस आसन को करने से लंबाई में गजब की ग्रोथ देखने को मिलती है। भुजंगासन करने के लिए योगा मैट पर पेट के बल लेट जाएं। फिर दोनों हाथों को कंधे के बराबर लेकर आएं। अब दोनों हथेलियों को फर्श की तरफ ले जाएं। शरीर का वजन अपनी हथेलियों पर डालें और सांस अंदर की तरफ खींचें, अपने सिर को उठाकर पीठ की तरफ मोड़ें या ले जाएं।

Bhujangasana Benefits In Hindi, Cobra Pose Benefits For Spine And Back Pain - Amar Ujala Hindi News Live - आज का योगासन:भुजंगासन योग के नियमित अभ्यास से दूर हो जाएंगी ये दिक्कतें,

5. त्रिकोणासन
अगर बच्चे की हाइट रुक गई है और कोई भी उपाय काम नहीं आ रहा है तो त्रिकोणासन कारगर साबित हो सकता है। इससे कद में तेजी से वृद्धि देखी जा सकती है। शरीर के संतुलन को नियंत्रित रखने में भी यह आसन मददगार होता है। इसे करने के लिए योगा मैट पर अपने पैरों को चौड़ा करके सीधे खड़े हो जाएं। फिर दाहिने पैर को दाईं ओर और बाएं पैर को आगे की ओर ले जाते हुए दाहिनी तरफ मुड़ें। इस आसन का नियमित अभ्यास आपको शारीरिक और मानसिक रूप से भी फिट रखता है।

तनाव (स्ट्रेस) दूर करने के लिए रोज करें त्रिकोणासन, जानें इसके फायदे और करने का तरीका | trikonasana for stress benefits tips to perform in hindi | OnlyMyHealth

इन पांच योगासनों को अपने बच्चे की दिनचर्या में शामिल करके आप उनकी लंबाई में तेजी से वृद्धि देख सकते हैं। नियमित अभ्यास और सही तरीके से किए गए योगासन आपके बच्चे की हाइट बढ़ाने में मददगार साबित होंगे।

Disclaimer: All news on Encounter India are computer generated and provided by third party sources, so read carefully and Encounter India will not be responsible for any issue.


Encounter India 24 Years Celebration
Add a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page