शिक्षा हब बनने की ओर अग्रसर है हरोली विधानसभा क्षेत्र

विकास के शिखर पर पहुंचने के पश्चात अब भावी पीढ़ियों की आवश्यकताओं के मध्य नजर किए जा रहे हैं विकास कार्य-उप मुख्यमंत्री
 
ऊना/सुशील पंडित : विकास की दृष्टि से हरोली विधानसभा क्षेत्र की पूरे प्रदेश में एक विशेष पहचान है जहां पर हर क्षेत्रवासी को सभी प्रकार की मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध हैं। इसलिए वर्तमान में इस क्षेत्र में किया जा रहे विकास कार्य क्षेत्र की भावी पीढ़ी से संबंधित आवश्यकताओं के मध्य नजर किए जा रहे हैं यह जानकारी उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने हरोली विधानसभा क्षेत्र के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पालकवाह में 31वीं खंड स्तरीय चिल्ड्रन साइंस कांग्रेस के शुभारंभ के पश्चात विभिन्न विद्यालयों के विद्यार्थियों, अध्यापकों तथा उपस्थित क्षेत्र वासियों को संबोधित करते हुए दी। उन्होंने जानकारी दी कि हरोली विधानसभा क्षेत्र में बड़े स्तर की विकास परियोजनाओं के अलावा क्षेत्रवासियों की आवश्यकताओं के लिए सड़क, स्वास्थ्य, शिक्षा, पेयजल तथा सिंचाई के क्षेत्र में इस प्रकार से कार्य किया जा रहा है ताकि क्षेत्र में भावी पीढ़ियों के लिए भी इनका लाभ सुनिश्चित किया जा सके। पिछले दो दशक के दौरान हरोली विधानसभा क्षेत्र में हुए विकास के विषय में चर्चा करते हुए मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि 2 दशक पूर्व जब उन्हें हरोली विधानसभा क्षेत्र में क्षेत्रवासियों की सेवा करने का अवसर मिला उस समय विकास की दृष्टि से यह क्षेत्र बहुत ही पिछड़ा हुआ था। पिछले दो दशकों के दौरान उनके द्वारा किए गए निरंतर प्रयासों से विकास के मामले में आज हरोली विधानसभा क्षेत्र की पूरे प्रदेश में मिसाल दी जाती है जिसका श्रेय इस क्षेत्र की जनता को भी जाता है जिनके निरंतर समर्थन व आशीर्वाद से उन्हें लगातार पांचवीं बार इस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला।
उन्होंने कहा कि निकट भविष्य में यह क्षेत्र शिक्षा का हब बनने जा रहा है तथा क्षेत्र के शिक्षण संस्थानों में शैक्षणिक सुविधाओं में इजाफा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि एक ओर जहां दो दशक पूर्व हरोली विधानसभा क्षेत्र में केवल चार वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय थे वहीं आज हरोली विधानसभा क्षेत्र में 33 वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, दो औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, एक केंद्रीय विद्यालय तथा तीन महाविद्यालय क्षेत्र में शिक्षा की अलख जगा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हरोली विधानसभा क्षेत्र के गांव सलोह में 150 करोड रुपए की लागत से स्थापित भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईआईटी) की बदौलत इस क्षेत्र को देश व दुनिया में विशेष पहचान मिली है। उन्होंने बताया कि हरोली विधानसभा क्षेत्र में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान पंडोगा का नया भवन लगभग बनकर तैयार हो गया है जिसके लिए हाल ही मे एक करोड़ 30 लख रुपए जारी किए गए हैं तथा जल्दी ही इस का लोकार्पण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सहकारिता कि क्षेत्र में स्थापित ही हिमकैप्स लॉ एंड नर्सिंग कॉलेज बढेड़ा का भी जिला ऊना के साथ साथ प्रदेश भर में विशेष स्थान है जहां से कानून तथा नर्सिंग की पढ़ाई करने बाले बच्चे देश व दुनिया में इस क्षेत्र का नाम रोशन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में एक ओर जहां पिछली पीढ़ी के अधिकतर लोग अशिक्षित या बहुत ही कम शिक्षित थे वहीं वर्तमान में इस क्षेत्र के युवक युवतियां डॉक्टर, इंजीनियर, न्यायाधीश, वकील तथा नर्सिंग ऑफिसर बनकर इस क्षेत्र का नाम रोशन कर रहे हैं।
मुकेश अग्निहोत्री ने बताया कि वर्तमान में हरोली विधानसभा क्षेत्र में लगभग 150 करोड़ रुपए सड़क परियोजनाओं पर तथा 150 करोड़ रुपए पेयजल व सिंचाई परियोजना पर खर्च किए जा रहे हैं। इसके अलावा 11 करोड़ पर की लागत से बिजली के खभों को स्थानांतरित करने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि राजकीय महाविद्यालय खड्ड में 14 करोड रुपए की लागत से इंडोर स्टेडियम का निर्माण किया जा रहा है। 51 करोड़ की लागत से पंडोगा व त्यूड़ी के मध्य स्वां नदी पर एक बड़े पुल का निर्माण तथा हरोली कॉलेज के समीप 7 करोड रुपए की लागत से एक अन्य पुल का निर्माण भी किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अपने इस वर्तमान कार्यकाल के दौरान विधानसभा क्षेत्र हरोली के प्रत्येक खेत में सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवा दी जाएगी, जिसके लिए बड़े स्तर पर सिंचाई परियोजनाओं को अमली जामा पहनाया जा रहा है। इस कड़ी में बीत क्षेत्र में 32 करोड रुपए की लागत से 15 नलकूपों का निर्माण किया जा रहा है। क्षेत्र में 7 बड़े जल भंडारण टैंक निर्मित किये जा रहे हैं। इसके अलावा अमराली में हिमाचल प्रदेश का सबसे बड़ा जल भंडारण टैंक भी बनाया जा रहा है। 
नशा मुक्त समाज के विषय में कड़ा संदेश देते हुए उपमुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान सरकार के सत्ता में आते ही नशे के खिलाफ कठोर कार्रवाई शुरू की गई है जिसकी भी बदौलत नशा तस्करी से जुड़े अनेक अपराधी आज जेल में बंद है। उन्होंने कहा कि नशा तस्करी से जुड़े किसी भी व्यक्ति को बक्शा नहीं जाएगा चाहे वह कितना भी बड़ा या किसी भी विचारधारा से संबंधित क्यों न हो। उन्होंने कहा कि शिक्षण संस्थानों के समीप स्थापित शराब के ठेके को अन्यत्र स्थानांतरित किया जाएगा ताकि युवा पीढ़ी को नशे के संभावित दुष्प्रभावों से बचाया जा सके। उन्होंने उपस्थित छात्र-छात्राओं का आह्वान किया कि वे जीवन में कभी भी नशा न करने का प्रण लें तथा अन्य लोगों को भी नशा मुक्त जीवन जीने के लिए प्रेरित करें। उप मुख्यमंत्री ने स्थानीय विद्यालय प्रशासन द्वारा विद्यालय से संबंधित सभी मांगों को पूरा करने का आश्वासन दिया। उन्होंने अपनी ऐच्छिक निधि से सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए स्थानीय विद्यालय को 25 हजार रूपए पर देने की घोषणा की। दो दिवसीय 31 वीं खंड स्तरीय चिल्ड्रन साइंस कांग्रेस में शिक्षा खंड हरोली के 55 विभिन्न विद्यालयों के 330 छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया। विद्यार्थियों द्वारा बनाएंगे साइंस मॉडल को उपमुख्यमंत्री ने स्वयं जांचा तथा उनसे वार्तालाप की। उपमुख्यमंत्री ने विद्यार्थियों द्वारा बनाए गए मॉडल की खूब सराहना की।
कार्यक्रम में शिक्षा विभाग के उपनिदेशक देवेंद्र सिंह चंदेल, समाजसेवी व पालकवाह पंचायत के पूर्व प्रधान संदीप अग्निहोत्री तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पालकवाह के प्रधानाचार्य नरेश ठाकुर ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष रणजीत सिंह राणा, हरोली ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष विनोद कुमार बिट्टू, पूर्व प्रधान पालकवाह संदीप अग्निहोत्री, कैप्टन शक्ति सिंह के अलावा एसडीएम हरोली विशाल शर्मा, उपनिदेशक शिक्षा विभाग देवेंद्र चंदेल, स्थानीय विद्यालय के प्रधानाचार्य नरेश ठाकुर, चिल्ड्रन साइंस कांग्रेस के समन्वयक राजेश कौशल व जिला जिला पर्यवेक्षक राजन शर्मा सहित विभिन्न विद्यालयों के प्रतिभागी छात्र-छात्राएं तथा बड़ी संख्या में स्थानीय लोग भी उपस्थित थे
Add a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Keep Up to Date with the Most Important News

By pressing the Subscribe button, you confirm that you have read and are agreeing to our Privacy Policy and Terms of Use
Advertisement Space

You cannot copy content of this page