प्रेग्नेंसी में भूल कर भी न पिए ये ड्रिंक्स, बच्चे पर पड़ सकता है गलत असर

प्रेग्नेंसी में भूल कर भी न पिए ये ड्रिंक्स, बच्चे पर पड़ सकता है गलत असर प्रेग्नेंसी में भूल कर भी न पिए ये ड्रिंक्स, बच्चे पर पड़ सकता है गलत असर

Health Tips: शुगरी ड्रिंक्स हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती हैं। इन ड्रिंक्स का सेवन करने से डेंटल समस्याएं, वजन बढ़ना, और डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर जैसी लंबी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। एक नई रिसर्च के अनुसार, प्रेग्नेंसी के दौरान शुगरी ड्रिंक्स का सेवन करने वाली महिलाओं के बच्चों में कई समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

Peer-Reviewed Journal Nutrients में प्रकाशित स्टडी के अनुसार, प्रेग्नेंसी के दौरान अधिक मात्रा में शुगरी ड्रिंक्स का सेवन करने वाली महिलाओं और उनके बच्चों पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

यह सर्वे अप्रैल और जून 2022 और 2023 के बीच किया गया, जिसमें 4 हजार से अधिक गर्भवती महिलाओं को शामिल किया गया। इन महिलाओं को फ्रूट जूस, कार्बोनेटेड ड्रिंक्स जैसे फ्रिजी ड्रिंक्स, सोडा, जूस और दूध वाली ड्रिंक्स दी गईं।

सर्वे के अंत में पाया गया कि अधिक मात्रा में शुगरी ड्रिंक्स का सेवन करने वाली महिलाओं में जेस्टेशनल डायबिटीज की समस्या पाई गई। जेस्टेशनल डायबिटीज से बच्चे का वजन सामान्य से अधिक हो सकता है, जिससे डिलीवरी के दौरान समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। इसके अलावा, जेस्टेशनल डायबिटीज से बच्चे का समय से पहले जन्म और पीलिया की समस्या भी हो सकती है।

सर्वे में पाया गया कि हफ्ते में 3 बार शुगरी ड्रिंक्स का सेवन करने वाली महिलाओं में जेस्टेशनल डायबिटीज का खतरा 38% और जेस्टेशनल हाइपरटेंशन का खतरा 64% अधिक था।

शुगरी ड्रिंक्स का अधिक सेवन भ्रूण को पर्याप्त खून नहीं पहुंचने देता, जिससे उसकी ग्रोथ प्रभावित होती है और प्रीमैच्योर डिलीवरी का खतरा बढ़ जाता है। हफ्ते में चार बार शुगरी ड्रिंक्स का सेवन करने से मैक्रोसोमिया का खतरा भी बढ़ जाता है, जिसमें नवजात शिशु औसत से बड़ा होता है।

रिसर्चर्स ने कहा कि प्रेग्नेंसी में अधिक मात्रा में शुगरी ड्रिंक्स का सेवन करने से जेस्टेशनल डायबिटीज, जेस्टेशनल हाइपरटेंशन और मैक्रोसोमिया की समस्याएं बढ़ सकती हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान समस्याओं से बचने के लिए महिलाओं को अपने खानपान का ध्यान रखना चाहिए और हेल्दी चीजों का सेवन करना चाहिए।

Disclaimer: All news on Encounter India are computer generated and provided by third party sources, so read carefully and Encounter India will not be responsible for any issue.


Encounter India 24 Years Celebration
Add a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page