गरीब व वंचित परिवारों तक पहुंची केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाएंः कंवर

गरीब व वंचित परिवारों तक पहुंची केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाएंः कंवर गरीब व वंचित परिवारों तक पहुंची केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाएंः कंवर

देश को मोदी के रूप में मिला सशक्त नेतृत्व, भारत को दुनिया में दिलाई अलग पहचानः सत्ती 

ऊना में गरीब कल्याण सम्मेलन का हुआ लाइव प्रसारण, बड़ी संख्या में पीएम मोदी को सुनने पहुंचे लोग 

ऊना/सुशील पंडित: गरीब कल्याण सम्मेलन का आज जिला ऊना के कृषि विज्ञान केंद्र रामपुर तथा आईएसबीटी ऊना में एलईडी के माध्यम से लाइव प्रसारण किया गया। शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीब कल्याण सम्मेलन को संबोधित किया तथा पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किश्त जारी की। वहीं ऊना में जिला स्तरीय कार्यक्रम में ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, मत्स्य तथा पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर मुख्यतिथि के रूप में शामिल हुए। 

अपने संबोधन में वीरेंद्र कंवर ने कहा कि केंद्र एवं प्रदेश सरकार की योजनाओं ने गरीब एवं वंचित परिवारों को राहत प्रदान की है। उन्होंने कहा कि सरकार ने न सिर्फ नई योजनाएं बनाई हैं, बल्कि उनका लाभ अंतिम पंक्ति में खड़े तक व्यक्ति तक पहुंचाने का ईमानदारी के साथ प्रयास किया है। कंवर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत वर्ष 2018 से अब तक कुल 7540 परिवारों को मकान बनाने को आर्थिक मदद प्रदान की गई है, जिनमें से 2529 घर बनाने का कार्य पूर्ण कर लिया गया है और बाकि पर कार्य चल रहा है। वहीं आयुष्मान भारत योजना के तहत प्रदेश में 4.31 परिवारों को गोल्डन कार्ड प्रदान किए गए हैं तथा मई 2022 तक 1.43 लाख मरीजों ने 178.43 करोड़ रुपए के निशुल्क चिकित्सा का लाभ प्राप्त किया है। उन्होंने कहा कि उज्ज्वला योजना के तहत 1.37 लाख परिवारों को निशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान करने पर 28.15 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। अब केंद्र सरकार ने उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को सिलेंडर पर 200 रुपए की सब्सिडी देने की घोषणा की है। वहीं मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने भी गृहिणी सुविधा योजना आरंभ की, जिसके तहत 3.31 लाख परिवारों को 126.80 करोड़ रुपए खर्च कर निशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान किए गए। 

वीरेंद्र कंवर ने पीएम किसान सम्मान निधि के तहत 11वीं किश्त जारी करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि किसान के हित के बारे में किसी सरकार ने पहली बार सोचा तथा उन्हें प्रति वर्ष तीन किश्तों में 6000 रुपए की आर्थिक मदद प्रदान की जा रही है, इसके लिए पीएम नरेंद्र मोदी का धन्यवाद। कंवर ने कहा कि केंद्र सराकर ने 24 फरवरी 2019 को किसान सम्मान निधि योजना आरंभ की गई, जिससे प्रदेश के 9.74 लाख किसान लाभान्वित हो रहे हैं और उन्हें प्रति वर्ष 6 हजार रुपए प्रदान किए जा रहे हैं।

विश्व नेता के रूप में उभरे मोदीः सत्ती
कार्यक्रम में उपस्थित छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शिमला आगमन प्रदेशवासियों के लिए सम्मान का विषय है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी हिमाचल प्रदेश के साथ विशेष स्नेह रखते हैं और यहां के लोगों से उनका सीधा जुड़ाव है। सत्ती ने कहा कि भारत के लोग सौभाग्यशाली हैं कि हमें नरेंद्र मोदी के रूप में सशक्त नेतृत्व मिला है। मोदी आज विश्व नेता के रूप में उभरे हैं और उनके नेतृत्व में भारत ने दुनिया में एक अलग छाप छोड़ी है। कोरोना महामारी में केंद्र सरकार ने सभी नागरिकों को कोविड की निशुल्क वैक्सीन लगाई और यही नहीं गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत अप्रैल 2020 से अप्रैल 2022 तक 841 करोड़ रुपए से अधिक का राशन गरीब परिवारों को निशुल्क प्रदान किया गया, ताकि महामारी के दौर में किसी भी व्यक्ति को भूखा न सोना पड़े। सत्ती ने कहा कि केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा प्रदेश में मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में डबल इंजन सरकार से हिमाचल प्रदेश लाभान्वित हो रहा है। 

इस अवसर पर विधायक बलबीर सिंह एवं राजेश ठाकुर, एचपीएसआईडीसी उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार, एपीएमसी अध्यक्ष बलबीर सिंह, जिला परिषद अध्यक्ष नीलम कुमारी, जिला भाजपा अध्यक्ष मनोहर लाल शर्मा, सुमित शर्मा, कुटलैहड़ मंडल अध्यक्ष मास्टर तरसेम लाल शर्मा, डीसी राघव शर्मा, एडीसी डॉ. अमित कुमार शर्मा, एसडीएम डॉ. निधि पटेल सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति एवं विभिन्न योजनाओं के लाभार्थी बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।

Disclaimer: All news on Encounter India are computer generated and provided by third party sources, so read carefully and Encounter India will not be responsible for any issue.


Encounter India 24 Years Celebration
Add a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page