बरसात में जल जनित-जीवाणु जनित रोगों से जनता की सुरक्षा के लिए मिलकर काम करें सभी विभाग – उपायुक्त

बरसात में जल जनित-जीवाणु जनित रोगों से जनता की सुरक्षा के लिए मिलकर काम करें सभी विभाग – उपायुक्त बरसात में जल जनित-जीवाणु जनित रोगों से जनता की सुरक्षा के लिए मिलकर काम करें सभी विभाग – उपायुक्त

बेहतर अंतर विभागीय तालमेल के साथ जन सुरक्षा को लेकर आवश्यक एहतियाती कदम उठाने के दिए निर्देश

 

ऊना\सुशील पंडित: उपायुक्त जतिन लाल ने बरसात के मौसम में जल जनित-जीवाणु जनित रोगों से जनता की सुरक्षा के लिए सभी विभागों से मिलकर काम करने को कहा है। उन्होंने कहा कि लोगों की रोगों से सुरक्षा और बचाव को लेकर सभी अपने दायित्वों का पूरी गंभीरता से निर्वहन करें। इसे लेकर शुक्रवार को अधिकारियों की बैठक लेते हुए उपायुक्त ने बेहतर अंतर विभागीय तालमेल पर जोर दिया तथा रोगों से जन सुरक्षा को लेकर आवश्यक एहतियाती कदम उठाने को कहा। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि विभाग इस दिशा में किए अपने कार्यों की साप्ताहिक रिपोर्ट उपायुक्त कार्यालय भेजना सुनिश्चित करें।

जतिन लाल ने बरसात में रोगों से बचाव के लिए जन जागरूकता पर बल दिया। उन्होंने आशा कार्यकर्ताओं तथा एएनएम के साथ साथ आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से जन जागरूकता संदेश घर घर पहुंचाने को कहा। उन्होंने जिला वासियों से भी बरसात के मौसम में रोगों से बचाव के लिए जरूरी सावधानी बरतने का आग्रह करते हुए स्वास्थ्य और स्वच्छता को लेकर जागरूकता के जन अभियान को सफल बनाने में सक्रिय सहयोग की अपील की।

ग्राम सभा बैठकों के जरिए आगे बढ़ाएं जागरूकता अभियान
उपायुक्त ने जिले की सभी पंचायतों में अगली ग्राम सभा बैठक में जल जनित और जीवाणु जनित रोगों से सुरक्षा और बचाव के विषय पर चर्चा करने को कहा। उन्होंने पंचायतीराज विभाग को इसे लेकर सभी प्रधानों को सूचित करने के निर्देश दिए। उन्होंने यह भी सुनिश्चित बनाने को कहा कि इन बैठकों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा और एएनएम उपस्थित रहें। लोगों को डायरिया, पीलिया, टाइफाइड और हेपेटाइटिस ए और ई जैसे जल जनित रोगों और स्क्रब टाइफस, डेंगू, मलेरिया जैसे जीवाणु जनित रोगों को लेकर जानकारी दें। उन्हें इन रोगों से बचाव के एहतियाती उपायों, आवश्यक सावधानियों के बारे में बताने के अलावा रोगों के लक्षण, उनके चिकित्सा उपचार को लेकर बताएं। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों को सर्प दंश के मामलों में झाड़ फूंक में समय न गंवाने तथा तुरंत डॉक्टरी उपचार लेने को लेकर जागरूक करें।

कूड़े कचरे का करें सही प्रबंधन
जतिन लाल ने पंचायतों तथा शहरी निकायों में कूड़े कचरे का सही प्रबंधन सुनिश्चित बनाने को कहा। नालियों की साफ सफाई कराने के निर्देश दिए, ताकि पानी रुकने और गंदगी के कारण मक्खी-मच्छर पनपने और रोग फैलने के खतरे को टाला जा सके। उन्होंने कहा कि समय से वहां फॉगिंग और स्प्रे कराएं । उन्होंने सभी स्कूलों में बच्चों तथा शिक्षकों को बरसात में रोगों से बचाव के उपाय बताने के साथ साथ सही तरीके से हाथ धोने को लेकर भी शिक्षित करने को कहा। उन्होंने जल शक्ति विभाग को जल स्रोतों की सैंपलिंग के मामले बढ़ाने को कहा। इसके अलावा जल भंडारण टैंकों की समुचित साफ सफाई सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिए। लोक निर्माण विभाग को सड़कों के किनारे पानी निकासी की व्यवस्था को दुरुस्त रखने को कहा।

घर और आसपास रखें साफ-सफाई
वहीं, बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी एस.के. वर्मा ने कहा कि बरसात के मौसम में रोगों से बचाव के लिए सभी को व्यक्तिगत स्वच्छता, साफ पेयजल, स्वच्छ व ताजे भोज्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। एहतियात बरतते हुए बरसात के दौरान घर और आसपास साफ-सफाई रखें, घास-झाडि़यां न उगने दें। पानी जमा न होने दें। घर के अन्दर-बाहर और आसपास कीटनाशक दवाओं का छिड़काव करें। शरीर की स्वच्छता का ख्याल रखें । दूषित जल का सेवन ना करें। खेतों में काम करते समय अपने शरीर को विशेषकर हाथ-टांगे और पैर ढक कर रखें।

बैठक में एएसपी संजीव भाटिया, एसडीएम हरोली राजीव ठाकुर, एसडीएम गगरेट सौमिल गौतम, एसडीएम बंगाणा सोनू गोयल सहित विभिन्न विभागों के आला अधिकारी उपस्थित रहे।

Disclaimer: All news on Encounter India are computer generated and provided by third party sources, so read carefully and Encounter India will not be responsible for any issue.


Encounter India 24 Years Celebration
Add a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page