थाना कलां-भाखड़ा रोड़ को डबल लेन करने के लिए 30 करोड़ की डीपीआर केंद्र को भेजीः कंवर

थाना कलां-भाखड़ा रोड़ को डबल लेन करने के लिए 30 करोड़ की डीपीआर केंद्र को भेजीः कंवर थाना कलां-भाखड़ा रोड़ को डबल लेन करने के लिए 30 करोड़ की डीपीआर केंद्र को भेजीः कंवर

संपर्क से समर्थन यात्रा के तहत ग्राम पंचायत परोईयां व रायपुर मैदान में सुनीं जन समस्याएं

ऊना/सुशील पंडित: हिमाचल प्रदेश सरकार के प्रयासों से कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में पर्यटन विकास के क्षेत्र में किए गए कार्यों की बदौलत आज कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र को पर्यटन गंतव्य के रूप में एक पहचाना जाने लगा है तथा वह दिन दूर नहीं जब कुटलैहड़ का नाम विश्व पर्यटन मानचित्र पर देखने को मिलेगा। सरकार व प्रशासन द्वारा इस दिशा में किए गए प्रयासों की बदौलत ही आज इस क्षेत्र में हिमाचल के अलावा पंजाब, जम्मू कश्मीर, हरियाणा, दिल्ली तथा उत्तर प्रदेश इत्यादि राज्यों के पर्यटक गर्मियों के मौसम में यहां आकर प्राकृतिक सुंदर वादियों, ऐतिहासिक धार्मिक स्थलों तथा खूबसूरत झील का लुत्फ उठाते हैं। 

यह बात पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास, कृषि, पशुपालन तथा मत्स्य मंत्री वीरेंद्र कंवर ने आज ग्राम पंचायत परोईयां तथा रायपुर में विभिन्न विकास कार्यों के उद्घाटन तथा निरीक्षण करने के उपरांत उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने संपर्क से समर्थन यात्रा के तहत गांव कुसिआला, परोईयां, रायपुर तथा कोलका जन समस्याएं सुनीं और उनका निवारण करने के अधिकारियों को निर्देश दिए। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि सरकार कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में पर्यटन विकास पर 20 करोड़ रुपए खर्च कर रही है।

उन्होंने कहा कि सड़क, स्वास्थ्य व शिक्षा के क्षेत्र में कुटलैहड़ में अभूतपूर्व विकास हुआ है‌। गत साढ़े 4 वर्षों के दौरान कुटलैहड़ के 150 गांवों में 180 किलोमीटर लंबी नई पाइप लाइनें बिछाई गई हैं तथा जल जीवन मिशन के तहत आज हर घर में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि रामगढ़ धार उठाऊ पेयजल योजना जिला की इकलौती पेयजल योजना है जहां पर पीने का पानी रैपिड सैंड फिल्टर विधि के माध्यम से फिल्टर करने के पश्चात क्षेत्र के लोगों को उपलब्ध करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जनहित को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार ने चालू वित्त वर्ष के बजट में प्रदेश वासियों को राहत देते हुए इस वित्त वर्ष में 125 यूनिट तक मुफ्त बिजली, महिलाओं को बस किराए में 50% की छूट, 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए पेंशन की सुविधा तथा ग्रामीण क्षेत्रों में पानी के बिलों को माफ करने जैसे महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं।

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि ग्राम पंचायत परोईयां में प्रदेश सरकार के वर्तमान कार्यकाल में मनरेगा के अंतर्गत 2.90 करोड़ रुपए के विभिन्न विकास कार्यों सहित कुल 3.40 करोड़ रुपए के विकास कार्यों को अमलीजामा पहनाया जा रहा है। इनमें से अधिकतर कार्य पूर्ण कर लिए गए हैं तथा चंद शेष विकास कार्यों को कार्य अंतिम चरण में है। क्षेत्र की वोल्टेज समस्या को दूर करने के लिए सरकार गांव तलाई में साढ़े नौ करोड़ रुपए की लागत से एक 33 केवी विद्युत उपकेंद्र स्थापित कर रही है, जिससे आने वाले समय में इस क्षेत्र में बिजली की लो-वोल्टेज की समस्या से निजात मिलेगी। थाना कलां से भाखड़ा तक की सड़क को चौड़ा करने के लिए 30 करोड़ रुपए की एक डीपीआर केंद्र सरकार की स्वीकृति के लिए भेजी गई है, जिसकी मंजूरी के पश्चात शीघ्र ही थानाकलां-भाखड़ा सड़क मार्ग को डबल लेन कर दिया जाएगा, जिससे स्थानीय इलाका निवासियों के साथ-साथ यहां आने वाले पर्यटकों को बेहतरीन सड़क सुविधा मिलेगी। 

उन्होंने ग्राम पंचायत परोईयां में स्थानीय निवासियों की मांग पर पंचायत मुख्यालय परिसर में अतिरिक्त भवन निर्माण के लिए दस लाख रुपए देने की घोषणा की। कंवर ने परोईयां में मेन रोड से बल्ली के घर तक पांच लाख रुपए की लागत से निर्मित लिंक रोड, कुसियाला में वीरेंद्र पाल के घर से अमरनाथ के घर तक पांच लाख रुपए की लागत से निर्मित लिंक रोड का लोकार्पण भी किया। वीरेंद्र कंवर ने ग्राम पंचायत रायपुर मैदान के रायपुर में मुख्य सड़क से संतोषी माता मंदिर तक 4.51 लाख रुपए की लागत से नवनिर्मित संपर्क मार्ग तथा मुख्य सड़क से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रायपुर मैदान के लिए 4.87 लाख रुपए की लागत से नवनिर्मित संपर्क मार्ग का लोकार्पण भी किया। उन्होंने गांव कोलका में दो लाख रुपए की लागत से बनने वाले महिला मंडल भवन का भूमि पूजन भी किया।

इस अवसर पर जिला परिषद ऊना के उपाध्यक्ष कृष्ण पाल शर्मा, बीडीसी बंगाणा के अध्यक्ष देव राज शर्मा व उपाध्यक्ष जमीर सिंह, ग्राम पंचायत परोईयां की प्रधान आशा कुमारी, ग्राम पंचायत रायपुर की प्रधान रीता देवी, निदेशक कांगड़ा बैंक व कुटलैहड़ भाजपा महामंत्री कैप्टन प्रीतम सिंह डढवाल, भाजपा महामंत्री रमेश शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी भी उपस्थित थे।

Disclaimer: All news on Encounter India are computer generated and provided by third party sources, so read carefully and Encounter India will not be responsible for any issue.


Encounter India 24 Years Celebration
Add a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page