प्राथमिक पाठशाला कुठारखुर्द में कमरों व चारदीवारी की मरम्मत पर खर्च होंगे 8.50 लाख: सत्ती

प्राथमिक पाठशाला कुठारखुर्द में कमरों व चारदीवारी की मरम्मत पर खर्च होंगे 8.50 लाख: सत्ती प्राथमिक पाठशाला कुठारखुर्द में कमरों व चारदीवारी की मरम्मत पर खर्च होंगे 8.50 लाख: सत्ती

ऊना/सुशील पंडित: छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने आज एक दिन एक गांव कार्यक्रम के तहत ग्राम पंचायत कुठारखुर्द में जन समस्याएं सुनीं और विभिन्न विकास कार्यों का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने राजकीय प्राथमिक पाठशाला, कुठारखुर्द में कमरों व चारदीवारी के 8.50 लाख रुपये से होने वाले मरम्मत कार्य का भूमिपूजन किया।

इस अवसर पर जनसमूह को संबोधित करते हुए सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में प्राथमिकता के आधार पर मूलभूत सुविधाओं को सुदृढ़ किया जा रहा है। सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों को बेहतर और अनुकूल वातावरण प्रदान करने के लिए अनेकों प्रयास किए जा रहे हैं। प्रदेशभर में स्कूलों के सौंदर्यीकरण, भवनों की मरम्मत, अतिरिक्त भवनों के निर्माण सहित स्मार्ट क्लासरूम स्थापित करने पर करोड़ों रुपये व्यय किए जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त बच्चों में पढ़ाई के साथ-साथ खेलों के प्रति रुचि पैदा करने के लिए अलग-अलग खेलों के मैट और खेल सामग्री भी वितरित की जा रही है। 
सत्ती ने बताया कि सरकार ने अपने वर्तमान कार्यकाल के दौरान कुठारखुर्द को अनेकों विकास कार्यों की सौगात दी है। उन्होंने बताया कि स्थानीय लोगों को बरसात के दिनों में जल भराव की समस्या से निजात दिलाने के लिए लिंक रोड से कुठारखुर्द तक 8 लाख रुपये से इंटरलॉकिंग पेवर ब्लॉक्स लगाए गए हैं। उन्होंने बताया कि चार लाख रुपये की लागत से महिलामंडल भवन बनाया गया है जिसमें शौचालयों के निर्माण, चारदीवारी और पेवर ब्लॉक्स सहित अन्य कार्यांं पर अतिरिक्त 4 लाख रुपये खर्च किए जा रहे हैं। 

सत्ती ने बताया कि कुठारखुर्द में 45 लाख रुपये व्यय करके सिंचाई योजना का निर्माण किया जा रहा, जिसके बनने से लगभग 25 हैक्टेयर क्षेत्र कृषि भूमि सिंचित होगी। इस रिग से होते हुए सिद्ध चाणो मंदिर तक 21 लाख रुपये से सीमेंटिड रास्ते का निर्माण भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 3.45 लाख रुपये से सड़क की मरम्मत की जा रही है। उन्होंने बताया कि सामुदायिक भवन में 3.50 लाख रुपये से पेवर ब्लॉक्स का कार्य किया गया है तथा 2 लाख रुपये से चारदीवारी का कार्य प्रगति पर है। उन्होंने बताया कि पंचायत के 155 लाभार्थियों को किसान सम्मान निधि का लाभ मिल रहा है, साथ ही 150 को निशुल्क गैस कनेक्शन तथा 265 लाभार्थियों को सिलाई मशीनें प्रदान की गई हैं। ग्राम पंचायत में 30 सोलर लाईट्स लगाई गई हैं जिनमें से 10 को जिला परिषद के माध्यम से स्थापित किया गया है। 

सत्ती ने बताया कि आने वाले समय में कुठारखुर्द के नए पंचायत घर भवन का निर्माण किया जाएगा जिसके लिए 27 लाख रुपये का एस्टीमेट तैयार कर लिया गया है। इसके अलावा साथ लगते मैदान की चारदीवारी भी की जाएगी। इस मौके पर स्कूल में झूलों की मांग पर सत्ती ने जल्द इस मांग को पूरा करने का आश्वासन दिया।

इस अवसर पर जिला परिषद सदस्य अशोक धीमान, बीडीसी सदस्य शकुन्तला देवी, प्रधान रचना देवी, उपप्रधान चमन लाल, डेरा कुठारखुर्द के महंत राम किशन, कुठारकलां के पूर्व प्रधान मलकियत सिंह, समाजसेवी मोहन, एचटी विजय कुमार शर्मा, जेई एसएसए पवन कुमार व हरमेश प्रभाकर सहित अन्य उपस्थित रहे।

Disclaimer: All news on Encounter India are computer generated and provided by third party sources, so read carefully and Encounter India will not be responsible for any issue.


Encounter India 24 Years Celebration
Add a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page