गत सवा 4 वर्षों में बसाल में किए गए 100 करोड़ रूपये से अधिक के विकासात्मक कार्य: वीरेंद्र कंवर 

गत सवा 4 वर्षों में बसाल में किए गए 100 करोड़ रूपये से अधिक के विकासात्मक कार्य: वीरेंद्र कंवर  गत सवा 4 वर्षों में बसाल में किए गए 100 करोड़ रूपये से अधिक के विकासात्मक कार्य: वीरेंद्र कंवर 

ऊना/सुशील पंडित। पिछले सवा 4 वर्षों में कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के तहत बसाल में 100 करोड़ रूपये से अधिक के विकासात्मक कार्य किए गए हैं। यह बात ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, कृषि, मत्स्य व पशु पालन मंत्री वीरेंद्र ने आज सम्पर्क से समर्थन यात्रा के दौरान कहीं।

इस दौरान वीरेंद्र कंवर ने 64.37 लाख रूपये से बसाल में निर्मित पशु औषधालय का लोकार्पण किया। उन्होंने बताया कि यह बेटनरी अस्पताल हिमाचल प्रदेश राज्य ओद्यौगिक विकास निगम बनाया गया है जिसका निर्माण कार्य लगभग 6 माह के भीतर पूर्ण किया गया है। इसके अलावा 84.12 लाख रूपये से बसाल में बनने वाले खेल स्टेडियम की आधारशिला भी रखी तथा 34 लाख रूपये से नेशल हाईवे से बसाल खड्ड तक बनने वाले लिंक रोड़ नाला का भूमिपूजन भी किया। इस लिंक रोड़ नाले का निर्माण बीडीओ कार्यालय ऊना द्वारा करवाया जाएगा।
इस अवसर पर जनसभाओं को संबोधित करते हुए ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि गत सवा चार वर्षों में पूरे कुटलैहड़ का सतत विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि लोगों की सुविधा के लिए बसाल में ही आईपीएच, पीडब्ल्यूडी व बिजली बोर्ड के उपमंडल खोले गए हैं ताकि लोगों को अपने कार्यों के लिए किसी भी प्रकार की दिक्कतों का सामना न करना पडे़। उन्होंने बताया कि बसाल पंचायत में लगभग एक करोड़ रूपये के अनेकों विकासात्मक कार्य पंचायती राज विभाग द्वारा करवाए गए है तथा वर्तमान में भी अनेंको विकासात्मक कार्य ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग द्वारा बसाल पंचायत में क्रियान्वित किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत बसाल पंचायत में 126 घरों को नल से स्वच्छ जल मुहैया करवाया गया है। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि बसाल पंचायत के लिए 1.5 करोड़ रूपये व्यय करके नई पेयजल योजना तैयार की जा रही है जिसका कार्य अगले माह तक पूर्ण कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत ऊना जिला में 36 हजार नए नल लगाए गए हैं। इसके अतिरिक्त बसाल में किसानों को सिंचाई की सुविधा के लिए 3 टूयूबवैल लगाए जाएंगें। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि वर्षा न होने के जिला में लगभग 60 प्रतिशत सूखे की स्थिति है लेकिन फिर भी पानी की उपलब्धता को सुनिश्चित किया गया है।
वीरेंद्र कंवर ने कहा कि 44.12 करोड़ रूपये की राशि व्यय करके बसाल में डेयरी उत्कृष्ठता केंद्र खोला जाएगा। जहां पशुपालकों को आधुनिक पशुपालन में प्रशिक्षण की सुविधा मिलेगी तथा प्रदेश में ही उच्च नस्ल की गाय उपलब्ध होंगी। प्रदेश में अच्छी नस्ल की गायें उपलब्ध करवाने, दूध उत्पादन को बढ़ाने तथा किसानों को पशुपालन संबंधी आधुनिक प्रशिक्षण मुहैया करवाने हेतू ऊना जिला के बसाल में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्थापित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पशुपालकों की सुविधा के लिए डंगेहड़ा मे मुर्राह प्रजनन फार्म और बरनोह में जोनल पशु चिकित्सालय का निर्माण किया जा रहा है। 
ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज व कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि पशु चारे में आकस्किम उछाल के चलते किसानों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि पंजाब के किसानों से  कंपनियां पशु चारे को उच्च दरांे पर खरीद कर रही है। जिसके चलते चारे में अचानक उछाल आया है। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि किसानों को पंजाब से चारा लाने के लिए सरकार ट्रांस्पोर्टेशन पर सब्सीडी देगी ताकि किसानों को राहत मिल सके।
बरनोह में किया सम्पर्क सड़क का लोकार्पण
ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, कृषि, मत्स्य व पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने गत देर सायं बरनोह में 4.51 करोड़ रूपये से निर्मित सम्पर्क सड़क का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि 6 किलोमीटर लंबी इस सड़क को 18 महीनों में तैयार करके जनता को समर्पित किया गया है। वीरेंद्र कंवर ने कहा इस सड़क के बनने से क्षेत्रवासियों को काफी लाभ मिलेगा और आवाजाही मंे सुविधा होगी।
इस अवसर पर मंडलाध्यक्ष तरसेम लाल शर्मा, बीजेपी युवा मोर्चा प्रधान अमित सहोड़, प्रधान बसाल नरेश कुमार, उप प्रधान तिलक राज, मंडलाध्यक्ष एवं एक्स प्रधान गुरूदयाल गिल, उप निदेशक पशु पालन डाॅ जय सिंह सेन, निदेश कांगड़ा काॅओपरेटिव बैंक बलवंत ठाकुर, रिटायर्ड निदेशक पशु पालन डाॅ एसके चैधरी, डाॅ प्रिया दर्शनी, एसई पीडब्ल्यूडी जीएस राणा, एक्सिन पीडब्ल्यूडी शशिपाल धीमान, एक्सिन एचपीएसआईडीसी बलदेव राज, एसडीओ आईपीएच राजेश शर्मा,  बीडीओ रमनबीर चैहान, उपाध्यक्ष बीडीसी हरोली सतीश राणा, एनजीओ जिलाध्यक्ष सुमेश, मास्टर सतीश शर्मा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Disclaimer: All news on Encounter India are computer generated and provided by third party sources, so read carefully and Encounter India will not be responsible for any issue.


Encounter India 24 Years Celebration
Add a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page