Yogi सरकार का तोहफा, इस नए रूट पर दौड़ेगी Metro

उत्तर प्रदेशः दिल्‍ली में फैले मेट्रो के जाल की तरह अब नोएडा को भी ये सौगात मिलने जा रही है। हाल ही में उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ कैबिनेट ने नोएडा शहर को बड़ा तोहफा दिया है। खासतौर पर नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच सफर करने वाले यात्रियों की मौज आने वाली हैं। मेट्रो की एक्वा लाइन के सेक्टर-142 से ब्लू और मजेंटा लाइन के इंटरचेंज बॉटनिकल गार्डन के बीच प्रस्तावित मेट्रो रूट को यूपी सरकार कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है।

नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन की ओर से दी बताया गया कि इस एलिवेटेड रूट पर नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे के किनारे 8 स्टेशन बनेंगे, हालांकि पिछले साल दिसंबर में ही नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) ने इस रूट की डीपीआर को बोर्ड से मंजूरी ली थी। इसके बाद यूपी सरकार से मंजूरी के लिए भेजा था। अब यूपी कैबिनेट से भी इसे स्‍वीकृति मिल चुकी है। जल्‍द ही इस प्रोजेक्‍ट की डीपीआर को केंद्र सरकार के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा।

अभी नोएडा से ग्रेटर नोएडा को कनेक्‍ट करने वाले सेक्‍टर 51 से एक्‍वा लाइन को पकड़ने के लिए सेक्‍टर 52 के स्‍टेशन पर उतरना पड़ता है। इन दोनों स्‍टेशनों के बीच दूरी ज्‍यादा है ऐसे में लोगों को इस इंटरचेंज के लिए मेट्रो स्‍टेशनों से बाहर उतरने के लिए यहां से पैदल या ई-रिक्शा के जरिए लोग एक्वा लाइन के सेक्टर-51 स्टेशन पहुंचते हैं। यहां से नोएडा और ग्रेटर नोएडा के अलग-अलग हिस्सों में जाते हैं, हालांकि एक्वा लाइन के सेक्टर-142 से बॉटेनिकल गार्डन तक अब एक नई मेट्रो लाइन को मंजूरी दी गई है। बॉटेनिकल गार्डन पर अभी नोएडा-दिल्ली के बीच चलने वाली ब्लू और मजेंटा लाइन के स्टेशन हैं।

ये होंगे 8 स्‍टेशनः सेक्टर-38ए बॉटनिकल गार्डन, सेक्टर-44-एफ ब्लॉक पार्क के सामने, सेक्टर-96-नोएडा अथॉरिटी आफिस, सेक्टर-97-यूनिटेक बिल्डिंग से ग्रेटर नोएडा की तरफ करीब 150 मीटर पर, सेक्टर-105-हाजीपुर अंडरपास के पास, सेक्टर-108-जेपी फ्लाईओवर (सेक्टर-82 फ्लाईओवर) के पास, सेक्टर-93-पार्श्वनाथ प्रेस्टीज और एल्डिको सोसायटी के बीच, सेक्टर-91 पंचशील इंटर कॉलेज के सामने


Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *