बाढ़ से हाहाकार, पानी में डूबे कई शहर!

नई दिल्लीः चीन में बाढ़ ने हाहाकार मचा रखी है। पूर्वी और दक्षिण-पूर्वी चीन इन दिनों भारी बारिश की मार झेल रहा है। कई जगह ड्रोन से लोगों को बाहर निकाला जा रहा है। खासकर पूर्वी चीन का फ़ुज़ियान प्रांत इन दिनों बाढ़ की खतरनाक मार झेल रहा है। बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित गांवों में आपातकालीन हालात से निपटने के लिए 100 किलोग्राम भार उठाने वाले ड्रोन तैनात किए गए हैं। अस्थायी लैंडिंग पॉइंट से उड़ान भरने के बाद, ये ड्रोन 3 किलोमीटर की दूरी तय करके प्रभावित गांव में पहुंचे और 4 मिनट बाद ही ड्रॉप-ऑफ पॉइंट पर पहुंच गए।

fallback

चीन के कई प्रांतों में भारी बारिश और नदियों के बढ़ते जलस्तर का सामना करने के बाद, राहत के काम के लिए तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है। दक्षिण-पूर्वी चीन में भी भारी बारिश और बाढ़ ने कहर बरपा रखा है।

सड़कें पानी में डूब गई हैं। नदियां उफान पर हैं, लगातार बारिश की वजह से दक्षिणी चीन में झिजियांग नदी का जलस्तर बढ़ गया, जिससे गुआंग्शी के वुझोउ शहर में बाढ़ आ गई।

दक्षिणी चीन में 9 जून से लगातार भारी बारिश हो रही है, चीन के मौसम विभाग ने आने वालों हफ्ते में भी भारी बारिश का अनुमान जताया है। नदियों में बढ़े जलस्तर ने दक्षिणी चीन के कई इलाकों को पानी में डुबा दिया है। प्रभावित इलाकों में राहत और बचाव का काम युद्ध स्तर पर चलाया जा रहा है।


Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *