मानसून के मौसम में भुट्टा खाना क्यों है फायदेमंद! जानें वजह

मानसून के मौसम में भुट्टा खाना क्यों है फायदेमंद! जानें वजह मानसून के मौसम में भुट्टा खाना क्यों है फायदेमंद! जानें वजह

Health Benefits: बारिश के मौसम को बीमारियों और बैक्टीरिया इंफेक्शन का मौसम भी कहा जाता है। ऐसे में खुद की सेहत को दुरुस्त करने के लिए हेल्दी फूड्स बहुत जरूरी है। मक्का ऐसा ही सेहतमंद गुणों से भरपूर फूड है।

मक्का अपने उच्च पोषण महत्व के कारण बहुत लोकप्रिय है। इसमें स्टार्च, फाइबर, प्रोटीन और वसा जैसे मैक्रोन्यूट्रिएंट्स की प्रचुर मात्रा के साथ-साथ विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, बी-कैरोटीन और आवश्यक खनिजों, जैसे सूक्ष्म पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसके अलावा मक्के के दानों में मैग्नीशियम, जस्ता, फास्फोरस, कॉपर भी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है।

मानसून आते ही बाजारों में मक्के की बहार देखने को मिलती है। मक्के में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई तरह से लाभ पहुंचाते हैं। इससे संबंधित फायदों को जरूर जानें, यह फूड आपकी सेहत को दुरुस्त करने के साथ ही पूरे मौसम बीमारियों से बचा कर रखते हैं।

Immunity Booster
मानसून के मौसम में इम्यूनिटी कमजोर पड़ने का खतरा बड़ जाता है। ऐसे में मक्का का सेवन बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं और बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ाते हैं।

Good for heart health
हमारे हृदय के स्वास्थ्य के लिए मैग्नीशियम स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है। यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करता है और दिल के दौरे के जोखिम को कम करता है। मानसून में मक्का का सेवन करके आप अपने दिल की सेहत का ख्याल रख सकते हैं।

Beneficial for digestive system
मक्का में फाइबर की भी अच्छी मात्रा होती है जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करती है. जेसे कि कब्ज, अपच और गैस जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है। मानसून में होने वाले पाचन संबंधी विकारों से बचने के लिए मक्के का सेवन किया जा सकता है।

Prevention of anemia
मक्के में आयरन की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो एनीमिया से बचाव में मदद करती है। एनीमिया एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर में रक्त की कमी हो जाती है। मानसून में मक्का का सेवन करके आप एनीमिया के खतरे को कम कर सकते हैं।

Helpful in weight control
मक्का में कैलोरी की मात्रा कम होती है और यह फाइबर से भरपूर होता है। ये दोनों ही तत्व वजन नियंत्रण में मदद करते हैं। मानसून में अक्सर खाने-पीने की इच्छा बढ़ जाती है, ऐसे में मक्का का सेवन करके आप अपने वजन को नियंत्रित कर सकते हैं।

Beneficial for skin
मक्के में विटामिन ई भी होता है जो त्वचा के लिए अच्छा माना जाता है। यह त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है और उसे सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाता है। मानसून में त्वचा संबंधी समस्याओं से बचने के लिए मक्का का सेवन किया जा सकता है।

मक्का का सेवन कई तरिकों से किया जाता है। आप इसे भूनकर, रोटी बनाकर या मक्की के आटे का इस्तेमाल करके विभिन्न व्यंजन तैयार कर सकते हैं। मानसून में मक्के की चटनी भी बहुत स्वादिष्ट बनती है।

Disclaimer: प्रिय पाठक, आपको यह जानकारी केवल जागरूक करने के मकसद से पबलिश कि गई है। इसमें घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है। इसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Disclaimer: All news on Encounter India are computer generated and provided by third party sources, so read carefully and Encounter India will not be responsible for any issue.


Encounter India 24 Years Celebration
Add a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page