क्या टैटू स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है?

क्या टैटू स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है? क्या टैटू स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है?

Health: टैटू बनवाने पर bacterial infection का जोखिम कम है। टैटू बनवाना आम होता जा रहा हैं, और आम तौर पर उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री का उपयोग करने वाले लाइसेंस प्राप्त पेशेवरों के साथ बाँझ वातावरण में बनाये गए टैटू सुरक्षित माने जाते हैं।

टैटू की सुइयां त्वचा की सबसे बाहरी परत में स्याही जमा करने के लिए त्वचा में प्रवेश करती हैं, यही कारण है कि प्रतिकूल घटनाओं के जोखिम को कम करने के लिए सुरक्षित टैटू प्रथाएं महत्वपूर्ण हैं।

उचित देखभाल के साथ, नए टैटू से संक्रमण का खतरा न्यूनतम होता है। हालाँकि, टैटू स्याही के त्वचा में अधिक समे तक रहने के जोखिम अभी तक कम ज्ञात हैं। कुछ टैटू स्याही में संभावित रूप से हानिकारक तत्व हो सकते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बुरे साबित हो सकते हैं।

नवीनतम अध्ययन के लेखकों के अनुसार, टैटू वाले लगभग 0.5-6% लोगों को टैटू बनवाने के बाद संक्रमण का अनुभव होता है। टैटू बनवाने से जोखिम होने की प्रतिशत कम है। हालाँकि, यह देखते हुए कि औद्योगिक देशों में अब 10-20% लोगों के पास टैटू है, 0.5-6% संक्रमण दर एक आम नंबर है।

उदाहरण के लिए, अगर अमेरिका में लगभग 333.3 मिलियन लोग हैं, जिसमे से लगभग 33.3 मिलियन टैटू वाले लोग हैं। यदि 6% में संक्रमण विकसित हुआ है, तो यह 20 लाख संक्रमण के करीब होगा।

हालाँकि, टैटू के बाद संक्रमण के सटीक कारणों को अन्य कारकों से जोड़ा जा सकता है, जैसे अपर्याप्त देखभाल और खराब स्वच्छता। संक्रमण टैटू बनाने में उपयोग किए जाने वाले उपकरणों, जैसे सुइयों, से भी हो सकता है, जिन्हें ठीक से रोगाणुरहित नहीं किया गया है। यही कारण है कि बाँझ वातावरण में लाइसेंस प्राप्त पेशेवरों से टैटू बनवाना महत्वपूर्ण है।

Disclaimer: All news on Encounter India are computer generated and provided by third party sources, so read carefully and Encounter India will not be responsible for any issue.


Encounter India 24 Years Celebration
Add a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page