शरीर में रहती है एनर्जी की कमी, तो इन बातों का रखें ध्यान

शरीर में रहती है एनर्जी की कमी, तो इन बातों का रखें ध्यान शरीर में रहती है एनर्जी की कमी, तो इन बातों का रखें ध्यान

हेल्थ टिप्सः अक्सर देखा गया है कि कई लोग थकान महसूस होने पर कोल्ड ड्रिंक्स समेत कई तरह की चीजें खाते-पीते हैं। लोगों को लगता है कि इन चीजों से उनके शरीर में एनर्जी रहेगी। लेकिन इन चीजों का ज्यादा सेवन करना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। अगर आप चलने-फिरने और थोड़ी फिजिकल एक्टिविटी करने के बाद थकान महसूस कर रहे हैं, तो आपको कुछ नेचुरल तरीके अपनाने चाहिए। जिससे शरीर में एनर्जी लेवल हाई हो सकता है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक जब शरीर में फ्लूड की कमी हो जाती है, तब थकान महसूस होने लगती है। ऐसे में थकान महसूस होने पर पानी जरूर पिएं। इससे आपके शरीर को तुरंत एनर्जी मिल जाएगी और मेटाबॉलिज्म इंप्रूव हो जाएगा। जिससे शरीर तेजी से एनर्जी का प्रोडक्शन करेगा। कई रिसर्च में पता चला है कि सुबह उठकर खाली पेट पानी पीने से रातभर का डिहाइड्रेशन दूर हो सकता है और शरीर में नई ताजगी भर सकती है।

वहीं सुबह-सुबह शरीर की एनर्जी बढ़ाने के लिए कॉफी पी सकते हैं। इसमें कैफीन की अच्छी मात्रा होती है, जिससे हमारे दिमाग में सतर्कता बढ़ती है। हालांकि कैफीन का सेवन कम मात्रा में ही करना चाहिए। एनर्जी बढ़ाने के लिए फलों का सेवन करना भी लाभकारी होता है। फाइबर से भरपूर फल और सब्जियां आपकी थकान से छुटकारा दिला सकती है।
इसके अलावा कई बार शरीर में विटामिन्स की कमी हो जाती है, जिससे लोगों को थकान महसूस होती है। इससे निजात पाने के लिए डॉक्टर से मिलकर मल्टीविटामिन टेबलेट ली जा सकती हैं। अगर आपको लगातार हद से ज्यादा थकान महसूस हो रही है, तो ऐसे में डॉक्टर से मिलना चाहिए और अपनी जांच करानी चाहिए. कई बार अत्यधिक थकान बीमारियों का संकेत भी हो सकती है।

Disclaimer: All news on Encounter India are computer generated and provided by third party sources, so read carefully and Encounter India will not be responsible for any issue.


Encounter India 24 Years Celebration
Add a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page