BJP को बड़ा झटकाः निर्दलीय विधायक ने लिया समर्थन वापिस, बहुमत आकंड़े से हुई पीछे

BJP को बड़ा झटकाः निर्दलीय विधायक ने लिया समर्थन वापिस, बहुमत आकंड़े से हुई पीछे BJP को बड़ा झटकाः निर्दलीय विधायक ने लिया समर्थन वापिस, बहुमत आकंड़े से हुई पीछे

पृथलाः हरियाणा की भाजपा सरकार की मुश्किलें बढ़ती हुई दिखाई दे रही है। दरअसल, पृथला से निर्दलीय विधायक नयन पाल रावत ने भाजपा सरकार का साथ छोड़ दिया है। ऐसे में हरियाणा में 44 के बहुमत आंकड़े से भाजपा 2 कदम पीछे हो गई है। भाजपा के पास 41 सीटें हैं। सिरसा से हलोपा विधायक गोपाल कांडा का भाजपा को समर्थन प्राप्त है।

नयनपाल रावत के करीबियों के मुताबिक वह कल प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसका ऐलान कर सकते हैं। रावत हरियाणा सरकार और प्रशासनिक कार्य प्रणाली से खफा हैं। निर्दलीय विधायक का कहना है कि पूर्ण समर्पण के बावजूद सरकार से सहयोग नहीं मिला। रावत के बागी तेवर से BJP और कांग्रेस दोनों में हलचल तेज हो गई है। इससे पहले, 3 निर्दलीय विधायक भाजपा से समर्थन वापस ले चुके हैं। दादरी से विधायक सोमबीर सांगवान. पूंडरी से रणधीर गोलन और नीलोखेड़ी से धर्मपाल गोधर ने कांग्रेस को समर्थन दे रखा है। नयनपाल राव भी कांग्रेस में जा सकते हैं।

नयन पाल रावत फरीदाबाद जिले की पृथला विधानसभा सीट से विधायक हैं। पिछले 2 चुनाव में फरीदाबाद क्षेत्र में भाजपा के फेवर में माहौल रहा है। पिछले चुनाव में निर्दलीय चुनाव जीतने के बाद नयन पाल ने भाजपा सरकार को समर्थन दे रहे थे। लेकिन अभी हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में नयन पाल रावत को माहौल भाजपा के विपरीत नजर आया, जिसके चलते रावत ने विधानसभा चुनाव से ठीक पहले अपनी राह अलग चुनने का फैसला किया है। चुनाव के वक्त रावत के कांग्रेस में भी शामिल होने की चर्चाएं हैं। हालांकि इसका खुलासा रावत कल चंडीगढ़ में होने वाली प्रेस कॉन्फ्रेंस में करेंगे।

हरियाणा विधानसभा में कुल 90 सीटें हैं। रानियां से विधायक रणजीत चौटाला के इस्तीफे, वरुण चौधरी के सांसद बनने और बादशाहपुर से निर्दलीय विधायक राकेश दौलताबाद के निधन के बाद विधानसभा में 87 विधायक बचे हैं। इससे बहुमत का आंकड़ा 46 से घटकर 44 हो गया है।

लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा ने मनोहर लाल खट्‌टर को CM की कुर्सी से हटाकर लोकसभा टिकट दे दी। उनकी जगह नायब सैनी CM बनाए गए। उन्हें भाजपा के 41, हलोपा के 1 और 6 निर्दलीय समेत 48 विधायकों का समर्थन मिला था। हालांकि, पहले खट्‌टर और फिर सरकार के समर्थन वाले रणजीत चौटाला ने इस्तीफा दे दिया। इसके बाद लोकसभा चुनाव के बीच 3 निर्दलीय विधायकों धर्मपाल गोंदर, रणधीर गोलन और सोमबीर सांगवान ने समर्थन वापस ले लिया। तब सरकार के पास 43 विधायकों का समर्थन बचा। अब रावत सरकार का साथ छोड़ देंगे तो नंबर गेम 42 का हो जाएगा।

हरियाणा में कांग्रेस के पास 29 विधायक हैं। इसके अलावा JJP के 10 और इनेलो का एक विधायक है। 4 निर्दलीय भी अब सरकार के विपक्ष में हैं। भाजपा के 42 के मुकाबले पूरे विपक्ष में 44 विधायक हो गए हैं। हालांकि, JJP की ओर से अपने 2 विधायक जोगीराम सिहाग और राम निवास के विरुद्ध और कांग्रेस ने किरण चौधरी के खिलाफ स्पीकर को दल-बदल विरोधी कानून के अंतर्गत याचिका दी गई है। अगर यह मंजूर हुआ तो भी विपक्ष के पास ज्यादा विधायक होंगे।

 

 

Disclaimer: All news on Encounter India are computer generated and provided by third party sources, so read carefully and Encounter India will not be responsible for any issue.


Encounter India 24 Years Celebration
Add a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page