Paris में खेले जा रहे 2024 Olympics Hockey में Jalandhar सहित Punjab से होंगे 10 खिलाड़ी

Paris में खेले जा रहे 2024 Olympics Hockey में Jalandhar सहित Punjab से होंगे 10 खिलाड़ी Paris में खेले जा रहे 2024 Olympics Hockey में Jalandhar सहित Punjab से होंगे 10 खिलाड़ी

जालंधर, ENS: टोक्यो ओलिंपिक में शानदार प्रदर्शन करके ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले भारतीय हॉकी टीम का ऐलान हो गया है। इस बार Paris में खेले जा रहे 2024 ओलंपिक मैच में भारतीय टीम में 18 में से 10 खिलाड़ी पंजाब के हैं। इस बार 2024 ओलंपिक का पहला मैच 27 जुलाई को भारत और न्यूजीलैंड के बीच में खेला जाएगा। इसके बाद 29 जुलाई को भारतीय टीम का सामना अर्जेंटीना से होगा। फिर 30 जुलाई को आयरलैंड से, एक अगस्त को बेल्जियम से और 2 अगस्त को आस्ट्रेलिया से भिड़ंत होगी।

जारी टीम के अनुसार कुल 8 खिलाड़ी जालंधर से फॉरवर्ड प्लेयर्स मनदीप सिंह, सुखजीत सिंह, मिड फिल्डर मनप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह और अमृतसर के (हॉकी टीम कैप्टन) हरमनप्रीत सिंह, फॉरवर्ड गुरजंट सिंह, डिफेंडर जर्मनप्रीत सिंह, मिड फिल्डर शमशेर सिंह अमृतसर से शामिल है। वहीं दो सब्सीट्यूट खिलाड़ी है, जिनमें से एक कपूरथला से पाठक और युगराज है। ऐसे में इस बार भी टोक्यो ओलिंपिक की तरह पंजाब से 10 खिलाड़ी टीम में खेल रहे है। वहीं इस ओलंपिक में टीम को डिफेंडर वरुण की कमी खलेगी। दरअसल, वरुण पर लड़की के मामले में केस चल रहा था, जिसके चलते वरुण इस बार टीम का हिस्सा नहीं है और वह काफी समय से इस के चलते टीम से बाहर है।

राहत की खबर यह हैकि इस केस में वरुण को जमानत मिल चुकी है, लेकिन फिर भी वह टीम में शामिल नहीं है। इस बार उम्मीद है कि भारतीय टीम गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच सकती है। इससे पहले भारतीय टीम ने टोक्यों में खेले गए ओलंपिक में 24 साल बाद ब्रांज मेडल जीता था। बता दें कि भारत ने टोक्यो ओलंपिक में काफी शानदार प्रदर्शन किया था। ऐसे में देश को खिलाड़ियों से उम्मीद है कि एक बार फिर वह तिरंगे की शान बढ़ाएंगे। बता दें कि भारत ने पहली बार ओलंपिक में साल 1900 में हिस्सा लिया था। अभी तक भारत इन खेलों में 35 मेडल जीत चुका है। जिसमें हॉकी वो खेल हैं जहां भारत ने सबसे ज्यादा बार मेडल जीते हैं। भारत अब तक हॉकी में कुल 12 ओलंपिक मेडल जीत चुका है, जिसमें 8 गोल्ड, एक सिल्वर और 3 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं।

1928 ओलंपिक में अपना डेब्यू करते हुए भारतीय हॉकी टीम ने गोल्ड मेडल अपने नाम किया था। उस ओलंपिक में भारत ने 5 मैचों में कुल 29 गोल दागे थे। इस दौरान ध्यान चंद की हॉकी स्टिक से 14 गोल आए थे। 1928 ओलंपिक के हॉकी इवेंट में कुल 9 टीमों ने भाग लिया था। भारत को बेल्जियम, डेनमार्क, स्विट्जरलैंड और ऑस्ट्रिया के साथ ग्रुप ए में रखा गया था। भारतीय टीम ने फाइनल में नीदरलैंड्स को हराया था।

भारतीय हॉकी टीम

गोलकीपर: पीआर श्रीजेश

डिफेंडर्स: जरमनप्रीत सिंह, अमित रोहिदास, हरमनप्रीत सिंह, सुमित, संजय

मिडफील्डर्स: राजकुमार पाल, शमशेर सिंह, मनप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह, विवेक सागर प्रसाद

फॉरवर्ड: अभिषेक, सुखजीत सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, मंदीप सिंह, गुरजंत सिंह

वैकल्पिक खिलाड़ी: नीलकांत शर्मा, जुगराज सिंह, कृष्ण बहादुर पाठक।

Disclaimer: All news on Encounter India are computer generated and provided by third party sources, so read carefully and Encounter India will not be responsible for any issue.


Encounter India 24 Years Celebration
Add a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page