कुटलैहड़ विस में किसानों व बागावानों को आर्थिक रुप से सशक्त करने के लिए खर्च किए जा रहे 400 करोड़: वीरेन्द्र कंवर

कुटलैहड़ विस में किसानों व बागावानों को आर्थिक रुप से सशक्त करने के लिए खर्च किए जा रहे 400 करोड़: वीरेन्द्र कंवर कुटलैहड़ विस में किसानों व बागावानों को आर्थिक रुप से सशक्त करने के लिए खर्च किए जा रहे 400 करोड़: वीरेन्द्र कंवर

ऊना/सुशील पंडित: प्रदेश सरकार के वर्तमान कार्यकाल में साढ़े 4 वर्षों के दौरान ग्राम पंचायत रायपुर में 3 करोड 81 लाख रुपए की लागत से विभिन्न विकास कार्य आरंभ किए गए हैं, जिनमें से अधिकतम कार्यों को पूर्ण कर लिया गया है। यह जानकारी ग्रामीण विकास एवं पंचायती, राज कृषि, पशुपालन तथा मत्स्य पालन मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने जनसंपर्क अभियान के तहत गत देर शाम ग्राम पंचायत रायपुर में लगभग 12 लाख रुपए की लागत के विभिन्न विकास कार्यों के लोकार्पण तथा भूमिपूजन करने के पश्चात उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए दी।

उन्होंने कहा कि कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में सड़क, स्वास्थ्य तथा शिक्षा जैसी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के अलावा सरकार द्वारा इस क्षेत्र में पीने के पानी की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए विशेष प्रयास किया गया है। इसके तहत प्रदेश सरकार द्वारा उठाऊ पेयजल योजना रामगढ़ धार के लिए 14.5 करोड रूपए की अतिरिक्त राशि खर्च की गई है। उन्होंने कहा कि रामगढ़ धार उठाऊ पेयजल योजना जिला की इकलौती पेयजल योजना है जहां पर पीने का पानी रैपिड सैंड फिल्टर विधि द्वारा फिल्टर करने के पश्चात क्षेत्र के लोगों को उपलब्ध करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जनहित को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार द्वारा चालू वित्त वर्ष के बजट में प्रदेश वासियों को राहत देते हुए इस वित्त वर्ष में 125 यूनिट तक मुफ्त बिजली, महिलाओं को बस किराए में 50 प्रतिशत की छूट, 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए बिना आय सीमा के पेंशन की सुविधा तथा ग्रामीण क्षेत्रों में पानी के बिलों को माफ करने जैसे जनहित से जुड़े महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए है।

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने जानकारी दी कि शीघ्र ही 30 करोड़ रुपए की लागत से थानाकलां से भाखड़ा सड़क को डबल लेन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 9.50 करोड़ रुपए की लागत से लठियाणी तथा धवाला में 33 केवी के विद्युत उप केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं। किसानों व बागवानों की अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में 400 करोड रुपए खर्च किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि बंगाणा में 20 करोड रुपए की लागत से मिनी सचिवालय भवन, 10 करोड रुपए की लागत से खंड विकास कार्यालय भवन तथा 6 करोड रुपए की लागत से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र थानाकलां के भवन का निर्माण युद्ध स्तर पर जारी है तथा अपने अंतिम चरण में है।

वीरेंद्र कुमार ने ग्राम पंचायत रायपुर के गांव कोलका के मंदिर परिसर में तालाब के सौंदर्यीकरण के लिए 10 लाख रुपए तथा कोलका गांव में एक रास्ते के निर्माण के लिए 5 लाख रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने ग्राम वासियों की अन्य सभी मांगों पर सकारात्मक विचार करने तथा हर संभव सहयोग करने का भी आश्वासन दिया। इस अवसर पर उन्होंने गांव वासियों की समस्याएं भी सुनी तथा संबंधित अधिकारियों को हल करने के आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

इस अवसर पर जिला परिषद उपाध्यक्ष कृष्ण पाल शर्मा, बीडीसी बंगाणा के  उपाध्यक्ष जमीत सिंह, ग्राम पंचायत दोबड़ के प्रधान नीरज परमार, ग्राम पंचायत रायपुर की प्रधान रीता देवी, निदेशक कांगड़ा बैंक व कुटलैहड़ भाजपा महामंत्री कैप्टन प्रीतम सिंह डढवाल, कुटलैहड़ भाजपा महामंत्री रमेश शर्मा, मास्टर प्रेम चंद धीमान, मास्टर सतीश कुमार, प्रदीप कुमार तथा सूंका राम सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी भी उपस्थित रहे।

Disclaimer: All news on Encounter India are computer generated and provided by third party sources, so read carefully and Encounter India will not be responsible for any issue.


Encounter India 24 Years Celebration
Add a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page